फ्रांस कर रहा COVID-19 को लेकर नया टेस्ट, सिगरेट में पाए जाने वाले निकोटीन से इलाज की कोशिश

फ्रांस में हुई एक ताजा रिसर्च के मुताबिक, सिगरेट में पाए जाने वाला निकोटीन (Nicotine) लोगों को कोरोनोवायरस (Coronavirus) से बचा सकता है।

फ्रांस कर रहा COVID-19 को लेकर नया टेस्ट, सिगरेट में पाए जाने वाले निकोटीन से इलाज की कोशिश

अप्रैल 24, 2020

फ्रांस में हुई एक ताजा रिसर्च के मुताबिक, सिगरेट में पाए जाने वाला निकोटीन (Nicotine) लोगों को कोरोनोवायरस (Coronavirus) से बचा सकता है। पेरिस के एक शीर्ष अस्पताल के शोधकर्ताओं ने 343 कोरोनोवायरस रोगियों की जांच की, जिसमें से 139 लोगों में बीमारी के हल्के लक्षण देखने को मिले थे। रिसर्च टीम में शामिल जाहिर अमौरा ने बताया कि इनमें से सिर्फ पांच फीसदी लोग धूम्रपान करते थे। पिछले महीने इंग्लैंड के एक जर्नल में छपी रिसर्च के अनुसार, चीन में कोरोना की चपेट में आए 1000 लोगों में 12.6 फीसदी लोग धूम्रपान करते थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, चीन के मरीजों की अनुमानित जनसंख्या के मुकाबले धूम्रपान करने वालों की संख्या कम है।

इस रिसर्च के अनुसार, निकोटीन वायरस को कोशिकाओं में पहुंचने से रोक सकता है, इसलिए वह इसे शरीर में फैलने से रोकता है। रिसर्चर्स को अब फ्रांस के स्वास्थ्य विभाग से इसके क्लिनिकल ट्रायल के लिए अनुमति मिलने का इंतजार है। वह पेरिस के पिटी सलपेट्रिअर अस्पताल के स्वास्थ्यकर्मियों पर निकोटीन पैच का इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं, जहां से इस रिसर्च की शुरूआत हुई थी। वह देखना चाहते हैं कि क्या यह पैच स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना के संपर्क में आने से बचा सकता हैं।

उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों के शरीर पर भी इन पैच का इस्तेमाल करने की मांग की है ताकि वह इसके नतीजों को बारीकी से जान सकें। रिसर्चर्स ने साफ किया है कि उनकी रिसर्च का मकसद लोगों को धूम्रपान करने के लिए प्रोत्साहित करना नहीं है। सिगरेट में पाया जाने वाला निकोटीन कोरोनावायरस से लड़ सकता है लेकिन निकोटीन भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

बताते चले कि फ्रांस में हर साल तंबाकू से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। वहां करीब 75 हजार लोग हर साल इसके सेवन से अपनी जान गंवाते हैं। गौरतलब है कि यूरोपीय देशों में कोरोनावायरस का सबसे ज्यादा कहर जिन देशों पर टूटा है, फ्रांस भी उनमें से एक है। वहां अब तक 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। फ्रांस में अब तक कोरोना संक्रमण के डेढ़ लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App