Beauty and Fashion Tips : अगर आप चाहती हैं सफेद बालों को काला करना, तो ऐसे लगाएं लौकी, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे काले

Hair Fall : अगर आप झड़ते बालों (Hair Fall) से परेशान हैं या फिर बालों से जुड़ी किसी और समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपके लिए आज आपके मतलब की जानकारी लेकर आये हैं। हम आपको लौकी से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

Beauty and Fashion Tips : अगर आप चाहती हैं सफेद बालों को काला करना, तो ऐसे लगाएं लौकी, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे काले

Fashion And Beauty Tips : आज के समय में हर कोई फिट और आकर्षित दिखना चाहता है। आज कल लोग अच्छा दिखने के लिए बालों पर कई तरह के एक्सपेरिमेंट भी करते हैं। बाल काले करवाते हैं, लेकिन आजकल बिना बुढ़ापे के लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं और ये समस्या बढ़ती ही जा रही है। इसके चलते कई बार लोगो को हंसी के पात्र बनना पड़ता हैं। इसी को देखते  देखते हुए, आज हम आपको लौकी (Bottle Gourd) से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जो आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। लौकी (Bottle Gourd), जो शरीर को अंदरूनी तौर पर डिटॉक्स करने के अलावा बालों की समस्याओं से भी निजात दिलाती है। वैसे बालों का सफेद होना आज कल आम बात हो गई है। बालों का काले से सफेद होना मिलेनिन पिगमेंटेशन की कमी के कारण भी हो सकता है। ऐसे में आप लौकी (Bottle Gourd) का इस्तेमाल कर अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं।

लौकी की फायदे (Benefits Of Gourd)

बता दे की किचन में खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा लौकी (Bottle Gourd) हमारी हमारे लिए काफी फायदेमंद है। लौकी (Bottle Gourd) शरीर को अंदरूनी तौर पर डिटॉक्स करने के अलावा बालों की समस्याओं से भी निजात दिलाती है। इसमें सोडियम, आयरन, पोटैशियम, फाइबर, फॉस्फोरस और विटामिन्स जैस न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बॉडी को मजबूत करने के साथ-साथ बॉडी को अंदर से क्लीन भी करता है। 

बालों के लिए लौकी का उपयोग (Use Of Gourd For Hair)

आप लौकी का तेल बनाकर, उसे रोजाना लगाये, जिससे आपको झड़ते बालों से छुटकारा मिलेगा। इसके लिए आपको लौकी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है। इसके बाद इसे धूप में अच्छी तरह सूखा लें। एक कढ़ाई में नारियल का तेल लें, उसे अच्छे गर्म करें, उसमें सुखाये हुए लौकी के टुकड़े उसमें डालें। धीमी आंच पर थोड़ी देर पकने दें। जब तेल का कलर बदल जाये तो गैस से उतार लें। ठंडा करने के बाद छान लें। इसे एक शीशी में भर कर रख लें। इसे आप सप्ताह में दो बार जरूर लगायें।

इस तेल से सप्ताह में दो बार अच्छे से स्कैल्प पर मसाज करें। चाहें तो रात को सोने से पहले लगा लें और सुबह धो लें। कुछ दिन में आपकों फर्क दिखने लगेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें