भारी बारिश में ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने दिया बेसहारा कुत्तों को अपनी छतरी का सहारा - फोटो ने जीता लोगों का दिल

सभी पालतू जानवरों में से कुत्तों को मनुष्यों का सबसे अच्छा दोस्त कहा जाता है और कुत्ते ही इंसानों की ज्यादा सेवा करते हैं।

भारी बारिश में ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने दिया बेसहारा कुत्तों को अपनी छतरी का सहारा - फोटो ने जीता लोगों का दिल

बारिश के मौसम में हम में से ज्यादातर लोग बारिश में भीगने से बचने के लिए इधर-उधर भागते हैं। लेकिन कोलकाता पुलिस द्वारा शेयर की गई एक तस्वीर बताती है कि बारिश के दौरान इंसान ही नहीं, जानवर भी सुरक्षित रहना चाहते हैं। तस्वीर में शहर में भारी बारिश के दौरान एक ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) अधिकारी द्वारा खुली छतरी के नीचे कुछ आवारा कुत्तों को छाया देते हुए दिखाया गया है। पुलिसकर्मी जहां यातायात के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे, वहीं कुत्ते चुपचाप उनके साथ खड़े थे और वहां से गुजरने वाले वाहनों को देख रहे थे। यह दृश्य कोलकाता के एक व्यस्त चौराहे का है। कोलकाता पुलिस ने पुलिसकर्मी की पहचान ईस्ट ट्रैफिक गार्ड के कांस्टेबल तरुण कुमार मंडल के रूप में करते हुए लिखा, "आज का पल!"

तस्वीर में दिखाया गया है कि पुलिसकर्मी अपने हाथों से वाहनों को संकेत दे रहा है, क्योंकि कुत्ते उसके पास बैठे थे, जो कि क्रॉसिंग के केंद्र से चारों ओर देख रहे थे।

सभी पालतू जानवरों में से कुत्तों को मनुष्यों का सबसे अच्छा दोस्त कहा जाता है और कुत्ते ही इंसानों की ज्यादा सेवा करते हैं। आपसी लाभ पर आधारित ये रिश्ता काफी पुराना और गहरा है। चूंकि लोग और कुत्ते दोनों सामाजिक प्राणी हैं, ये न तो अकेले पनप सकते हैं और न ही एक-दूसरे के साथ के बिना आनंद ले सकते हैं।