Blood Sugar Level कंट्रोल करने में मिल सकती है मदद करना होगा इन 3 चाय का सेवन, डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है

दालचीनी का इस्तेमाल यूं तो खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है।

Blood Sugar Level कंट्रोल करने में मिल सकती है मदद करना होगा इन 3 चाय का सेवन, डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है

आपको तो पता ही होगा डायबिटीज एक लाइलाइज बीमारी है, जिस पर वक्त रहते ध्यान ना दिया जाए तो यह गंभीर रूप ले लेती है। एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान समय में भारत में करीब 7.8 प्रतिशत लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं। मधुमेह की बीमारी में ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा के स्तर को काबू में रखना बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने से कई तरह की गंभीर बीमारियों जैसे गुर्दे खराब होना, हार्ट अटैक और स्ट्रोक की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ जाता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को खानपान के प्रति अधिक सावधानी बरतने की सलाह देते हैं। क्योंकि कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल प्रभावित हो जाता है। ऐसे में हम आज कुछ हर्बल चाय का जिक्र करेंगे, जिससे ना सिर्फ इंसुलिन हार्मोन के प्रबंधन में मदद मिलती है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी काबू में किया जा सकता है।

काली चाय: काली चाय स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक होती है। जिन पौधे से काली चाय का उत्पादन होता है, उनमें थेफ्लेविन्स और थेरुबिगिन्स समेत कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीज अपने रूटीन में काली चाय को शामिल कर सकते हैं। आप दिन में 2 या 3 बार काली चाय का सेवन कर सकते हैं।

गुड़हल की चाय: गुड़हल की चाय में पॉलीफेनोल्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंथोसायनिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। गुड़हल की चाय के जरिए ना सिर्फ इंसुलिन हार्मोन का प्रबंधन ठीक होता है बल्कि रक्त शर्करा के स्तर को भी काबू रखने में मदद मिलती है।

दालचीनी की चाय: दालचीनी का इस्तेमाल यूं तो खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है। नियमित तौर पर दालचीनी की चाय का सेवन करने से हृदय स्वस्थ रहता है।