काबुल हमले का अमेरिका ने दिया करारा जवाब, ISIS के ठिकानों पर किया ड्रोन से हमला

मध्य कमान के कैप्टन बिल अर्बन ने कहा  है की, मानवरहित हवाई हमला अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में किया गया है और शुरुआती संकेत हैं कि हमने लक्ष्य को मार गिराया है।

काबुल हमले का अमेरिका ने दिया करारा जवाब, ISIS के ठिकानों पर किया ड्रोन से हमला

अमेरिका (United States) की सेना ने शनिवार को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) के ठिकानों पर ड्रोन से हवाई हमला किया है। अफगानिस्तान (Afghanistan) में काबुल एयरपोर्ट पर आत्मघाती बम विस्फोट के 48 घंटे से भी कम समय में अमेरिका की यह बड़ी कार्रवाई है। दो दिन पहले काबुल एयरपोर्ट पर हुए विस्फोट में 13 अमेरिकी सैनिकों के अलावा 78 अफगान नागरिक मारे गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी ISIS-K ने ली थी।

आपको बता दे, अमेरिकी सेना ने दावा किया कि उसने काबुल हवाई अड्डे पर घातक आत्मघाती बम विस्फोट की जिम्मेदारी लेने वाले इस्लामिक स्टेट-खोरासन (ISIS-K) के एक "योजनाकार" के खिलाफ ड्रोन हमला किया है और उसे मार भी गिराया है।

मध्य कमान के कैप्टन बिल अर्बन ने कहा  है की, "मानवरहित हवाई हमला अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में किया गया है और शुरुआती संकेत हैं कि हमने लक्ष्य को मार गिराया है।" इस हमले के बाद उन्होंने एक बयान में कहा, "हमें किसी भी नागरिक के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।"

यह एयरस्ट्राइक अफगानिस्तान के बाहर से शुरू की गई है। गुरुवार को काबुल एयरपोर्ट पर हुए आत्मघाती हमले के बाद भी कड़ी सुरक्षा के बीच वहां से लोगों को निकालने का काम जारी है। बता दे की, काबुल विस्फोट में 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट के बाद बंदूकधारियों ने गोलीबारी की, जिससे नरसंहार और बढ़ गया। इस हमले को इस्लामिक स्टेट समूह की हिंसक अफगान शाखा ने अंजाम दिया था। 

आपको बता दे की, अमेरिका ने ये ड्रोन हमला अफगानिस्तान से बाहर किसी अज्ञात स्थान से अंजाम दिया है। इससे संकेत साफ हैं कि अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से पूरी तरह बाहर निकलने के बाद भी आतंकी ठिकानों को निशाना बना सकती है। उधर, अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट के विभिन्न गेट पर मौजूद अपने नागरिकों से तुरंत वहां से हटने को कहा है। आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए यह निर्देश दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें