तालिबान कि नई सरकार के लिए चीन ने खोली अपनी तिजोरी, 31 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद देगा

चीन ने अफगानिस्तान की नई सरकार के लिए 31 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद का ऐलान किया है। चीन ने दलील दी है कि वहां अराजकता खत्म करने और व्यवस्था बहाल करने के लिए ये मदद जरूरी है।

तालिबान कि नई सरकार के लिए चीन ने खोली अपनी तिजोरी, 31 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद देगा

अफगानिस्तान (Afghanistan) में 17 आतंकियों वाली नई तालिबानी सरकार (Taliban Government) बनने के 24 घंटे के भीतर ही चीन (China) ने उसकी मदद के लिए अपना खजाना खोल दिया है। कल चीन ने अफगानिस्तान की नई तालिबानी सरकार के लिए 31 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद का ऐलान किया है। इस पर चीन ने दलील दी है कि वहां अराजकता खत्म करने और व्यवस्था बहाल करने के लिए ये मदद जरूरी थी। बता दे कि, मदद की पहली खेप में चीन अफगानिस्तान को अनाज, सर्दी का सामान, कोरोना के टीके और जरूरत की दवाएं देगा।

आपको बता दे कि, यह ऐलान बुधवार को चीन के विदेश मंत्री ने पकिस्तान की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में किया। इस बैठक में चीन, पाकिस्तान के अलावा ईरान, तजाकिस्तान, तुर्केमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्रियों ने शिरकत की। हालांकि पाकिस्तान के विदेश मंत्री की अध्यक्ष में हुई इस बैठक में रूस ने भाग नहीं लिया।

 

बता दें कि अफगानिस्तान पर कब्जे के करीब तीन सप्ताह के बाद तालिबान ने मंगलवार को अंतरिम सरकार की घोषणा की थी। मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद को सरकार का प्रमुख और अब्दुल गनी बरादर को डिप्टी बनाया गया था। वहीं हक्कानी नेटवर्क के नेता सिराजुद्दीन हक्कानी को आंतरिक मामलों का मंत्री नियुक्त किया गया था।

हाल ही में तालिबान ने चीन को अपना सबसे महत्वपूर्ण साझेदार बताया था। साथ ही तालिबान ने कहा था कि वह अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण के लिए बीजिंग की तरफ देख रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें